चेहरा चमकाने के घरेलू नुस्खे - Hindi Biography World

Breaking

Follow by Email

Wednesday, November 7, 2018

चेहरा चमकाने के घरेलू नुस्खे


हर ओर फैले प्रदूषण से इंसान के शरीर को काफी नुकसान पहुंच रहा है और इसका सबसे ज्यादा नुकसान चेहरे पर होता है. प्रदूषण के कारण चेहरे की चमक जाने लगती है. इस पोस्ट में हम आपको चेहरे पर चमक लाने के उपाय बताएंगे. इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद आप जान जाएंगे कि रंग गोरा कैसे करें, गोरे होने के लिए घरेलू ब्यूटी तरीके क्या हैं और कम बजट में कैसे चेहरे को चमकाया जाये.
ये हैं रंग गोरा करने के उपाय :-
1.मुल्तानी मिट्टी से बनाया गया फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी के अंदर काफी गुण होते हैं और यह त्वचा को ठंडा रखने में भी काफी मदद करती है. अक्सर देखा जाता है कि गर्मियों में त्वचा काली पड़ने लगती है, उस वक़्त मुल्तानी मिट्टी काफी काम आती है. मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक बनाकर लगातार नियमित रूप से लगाने पर, चेहरे में फर्क नज़र आयेगा. 

2. हल्दी, बेसन और दूध की मलाई से चेहरा चमकाएं 
अक्सर चेहरा मृत कोशिकाओं के जमा होने के कारण काफी गन्दा दिखने लगता है और चेहरे की चमक भी खो जाती है. ऐसे में उन मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए, हल्दी, बेसन और दूध की मलाई से बनाया फेस पैक काफी मददगार होता है. 

3. केले से चेहरा करें गोरा 
कच्चे केले को पकाकर बनाया गया फेस पैक चेहरे के लिए काफी मददगार होता है. केले के अंदर कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए काफी मददगार होते हैं. केले से चेहरे पर नमी आती है और चेहरे की कोशिकाएं खुल जाती हैं. 

4. आलू से बनाइए फेस पैक 
आलू का खाने में कई तरह से प्रयोग होता है पर क्या आप जानते हैं कि आलू चेहरे पर भी रामबाण इलाज करता है. अगर चेहरे पर मुहांसे और दाग हो गए तब आलू आपकी काफी मदद कर सकता है. आलू की पीसकर गुलाब जल को मिलाकर बनाया गया फेस पैक नियमित रूप से लगाने पर चेहरे पर तेज लौट आता है. 

5. शहद और नींबू 
शहद एक ओर जहां काफी मीठा होता है वहीं नींबू काफी कड़वा होता है. नींबू अम्ल और शहद क्षारीय होता है, और इन दोनों का साथ में इस्तेमाल करने से चेहरे पर प्रदूषण की परत हटाई का सकती है. नींबू और शहद के मिलाकर लगाने से चेहरे में तुरंत ही फर्क नज़र आता है. 

6. ग्रीन टी 
कई बार चेहरे पर फैट जमा होने के कारण चेहरा शेप से बाहर हो जाता है और काफी खराब लगने लगता है. ऐसे ग्रीन टी के सेवन से फैट से निजात पाया जा सकता है. इस दौरान तेल वाली चीजें भी कम करनी होती हैं. 

7. अन्य उपचार 
अक्सर खून में गन्दगी होने के कारण चेहरा काफी खराब हो जाता है. खून को साफ करने के लिए ज्यादा पानी पियें. ज्यादा पानी पीने से शरीर में कहीं भी फोड़े फुंसी होने की संभावना लगभग ख़त्म हो जाती है. गुलाबजल और नारियल पानी से नियमित तौर पर चेहरा धुलने से भी काफी मदद मिलती है. याद रखें कि चेहरे पर काफी साबुन का इस्तेमाल न करें. साबुन को एसिड की मदद से बनाया जाता है और एसिड चेहरे को खराब कर सकता है. 

No comments:

Post a Comment